पूर्व कप्तान कपिल देव ने दी फाइनल में मिली हार के बाद टीम इंडिया को आगे बढ़ने की दी सलाह

वर्ल्ड कप ट्रॉफी का सपना फिर खत्म नहीं हो सका। विश्व कप 2023 के फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम को मिली ऑस्ट्रेलिया के हाथो हार के बाद कप्तान रोहित समेत टीम इंडिया के कई खिलाड़ियों की आंखों से आंसू छलक पड़े। भारत के ड्रेसिंग रूम में भी एकदम सन्नाटा छा गया।
इस बीच, देश को पहला वर्ल्ड कप दिलाने वाले कप्तान कपिल देव ने टीम इंडिया को अहम सलाह दी है। कपिल का कहना है कि खिलाड़ियों को इस हार से आगे बढ़ने की जरूरत है।

कपिल देव ने खिलाड़ियों को अहम सलाह दी। उन्होंने कहा, “स्पोर्ट्समैन को आगे बढ़ना ही होता है। इस हार का बोझ आप जिंदगीभर साथ लेकर नहीं चल सकते। यह फैन्स के लिए है। एक स्पोर्ट्समैन को आगे बढ़ना ही पड़ता है। जो हुआ उसको बदला नहीं जा सकता। मेहनत करते रहिए। यही एक स्पोर्ट्समैन की खासियत है।”

पूर्व भारतीय कप्तान ने आगे कहा, “भारतीय टीम ने काफी अच्छी क्रिकेट खेली। हां, वह फाइनल बाजी को नहीं जीत सके। हम अपनी गलतियों से क्या सीखते हैं, यहीं एक स्पोर्ट्समैन को समझना होता है।” भारतीय टीम को टूर्नामेंट में लगातार 10 जीत दर्ज करने के बाद खिताबी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के हाथों 6 विकेट से हार झेलनी पड़ी।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल मुकाबले में ना तो बल्लेबाज रंग जमा सके और ना ही गेंदबाज कुछ कमाल दिखा पाए। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत की पूरी टीम 240 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। टीम की ओर से सर्वाधिक 66 रन केएल राहुल ने बनाए, जबकि विराट कोहली ने 54 रन जड़े। हालांकि, इन दोनों को छोड़कर टीम के अन्य बल्लेबाजों ने अपने प्रदर्शन से बेहद निराश किया।

Read more: Stop Clock Rule: ICC ने लागु किया स्टॉप क्लॉक का नियम, एक मिनट में ओवर शुरू नहीं करने पर बल्लेबाजों को मुफ्त में मिल जाएंगे 5 रन

241 रन के लक्ष्य को ऑस्ट्रेलिया ने महज 43 ओवर में 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया। टीम की ओर से ट्रेविस हेड ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए शतकीय पारी खेली और उन्होंने 137 रन बनाए। वहीं, मार्नस लाबुशेन भी अर्धशतक लगाकर नाबाद लौटे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *