शेयर बाजार में फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (FIIs) ने जोरदार वापसी करते हए की 20000 करोड़ की खरीदारी

शेयर बाजारों की तेजी के बीच निवेशक कमाई का कोई भी अवसर छोड़ना नहीं चाहते हैं। कुछ दिनों से शेयर बाजार में तेजी का दौर जारी है, जिसकी वजह से प्रमुख इंडेक्स नए रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गए हैं। बाजार में जारी इस बंपर तेजी के बीच विदेशी संस्थागत निवेशकों (FIIs) ने जबरदस्त खरीदारी की है। फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (FIIs) ने यू टर्न लेते हुए पिछले दो हफ्तों में लगभग 20,000 करोड़ रुपये का भारतीय शेयर बाजार में निवेश किया है। इस निवेश के साथ ही वो शेयर बाजार के सबसे बड़े खरीददार बन गए हैं।

एफआईआई ने अपनी रणनीति में ‘यू’ टर्न ले लिया है। पिछले दो हफ्तों में इसने थोक खरीद सहित लगभग 20,000 करोड़ रुपये का निवेश कर भारतीय बाजार में सबसे बड़े खरीददार बन गए हैं। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज में मुख्य निवेश रणनीतिकार ने यह बात बताई है। सोमवार को बीएसई सेंसेक्स 37 अंक ऊपर 71,520.95 पर है। सन फार्मा 1.6 फीसदी मजबूत है। उधर निफ्टी 16.35 अंक ऊपर उठ कर 21,473.00 पर है।

यह रैली बैंकिंग और आईटी सेक्टर में आए उछाल से संचालित हो रही है। पिछले दो हफ्तों के दौरान निफ्टी जहां 6 फीसदी ऊपर है, वहीं बैंक निफ्टी 7.4 फीसदी और निफ्टी आईटी करीब 11 फीसदी ऊपर है। उन्होंने कहा, हाल के बाजार अनुभव से एक महत्वपूर्ण बात यह सामने आई है कि एफआईआई और डीआईआई के पर्तिस्पर्धा में डीआईआई लगातार एफआईआई से आगे निकल रहे हैं। जब एफआईआई बेचते हैं तो उनसे डीआईआई खरीदते हैं, या फिर जब डीआईआई बेचते हैं तो एफआईआई खरीदते हैं, अधिक कीमतों पर।

यह भी पढ़े : जानिए PNB सरकारी बैंक का मार्केट कैप, छह महीने में 80% ऊपर जा चूका है इसका शेयर

वैल्यूएशन को छोड़कर वैश्विक और घरेलू कारक बाजार के लिए अनुकूल हैं। विशेषकर लार्ज कैप में पैसे लगाए रखना ही समझदारी है। उन्होंने कहा कि मिड और स्मॉल कैप में कुछ मुनाफावसूली पर विचार किया जा सकता है, जहां मूल्यांकन बहुत अधिक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *