अगले सोमवार को ग्रे मार्केट में धमाल मचाने आ रहा है मोतीसन्स ज्वैलर्स का आईपीओ

शेयर बाजार उछाल का दौर लगातार जारी ही है। बीएसई का सेंसेक्स अपने ऑल टाइम हाई पर है। इस बीच एक ऐसा आईपीओ अगले सप्ताह बाजार में हिट होने जा रहा है जो अभी से ही ग्रे मार्केट में धमाल मचा रहा है। यह है जयपुर की कंपनी मोतीसंस ज्वेलर्स का आईपीओ। इस आईपीओ के लिए कंपनी ने जो प्राइस बैंड तय किया है, ग्रे मार्केट में उससे तीन गुना ज्यादा दाम चल रहा है।

क्या करती है कंपनी
यह कंपनी मोतीसंस ज्वैलर्स है जयपुर राजस्थान की है। मोतीसंस ज्वैलर्स ने साल 1997 में जयपुर में एक शोरूम के साथ अपना ज्वेलरी का बिजनेस शुरू किया था। इस समय मोतीसंस ब्रांड के तहत चार शोरूम के नेटवर्क के साथ कारोबार संचालित करता है। इसमें और विस्तार की योजना है।

कब खुलेगा मोतीसंस ज्वैलर्स का आईपीओ
मोतीसंस ज्वैलर्स कंपनी का आईपीओ 18 दिसंबर 2023 को खुलेगा। इसमें निवेशक 20 दिसंबर 2023 तक बोली लगा सकेंगे। हालांकि एंकर निवेशकों के लिए यह इश्यू 15 दिसंबर को एक दिन के लिए खुलेगा। उसी दिन एंकर इनवेस्टर्स के निवेश का चरण पूरा हो जाएगा।

कितने शेयर बेचे जाएंगे
मोतीसंस ज्वैलर्स के प्रोमोटर इस आईपीओ के जिरए 2.74 करोड़ इक्विटी शेयर बेच रहे हैं। इसमें कोई बिक्री की पेशकश (ओएफएस) नहीं है। इसका मतलब है कि आईपीओ से होने वाली पूरी इनकम कंपनी के पास जाएगी। बता दें कि ऑफर साइज का आधा हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) के लिए, 15 फीसदी हाई नेटवर्थ इंडिविजुअल (NII) के लिए और शेष 35 फीसदी शेयर रिटेल निवेशकों के लिए रिजर्व किया गया है। कंपनी ने इसी साल अक्टूबर में अपने प्री-आईपीओ प्लेसमेंट के जरिए 33 करोड़ रुपये जुटाए थे। यह राशि 55 रुपये प्रति शेयर के ऑफर प्राइस पर जुटाई गई थी।

कब होगा शेयरों का अलॉटमेंट?
Motisons Jewellers आईपीओ के शेयरों का अलॉटमेंट गुरुवार, 21 दिसंबर को हो जाएगा। जिन निवेशकों को इस आईपीओ का अलॉटमेंट नहीं मिलेगा कंपनी उन्हें शुक्रवार, 22 दिसंबर को पैसे रिफंड कर देगी। सफल निवेशकों को शेयर 22 दिसंबर को ट्रांसफर कर दिए जाने की संभावना है। आईपीओ शेड्यूल के अनुसार 25 दिसंबर को क्रिसमस की छुट्टी होने के कारण कंपनी के शेयर मंगलवार, 26 दिसंबर को बीएसई और एनएसई पर लिस्ट हो सकते हैं।

क्या है ग्रे मार्केट प्रीमियम
ग्रे मार्केट में यह शेयर अभी से ही धमाल मचा रहा है। इस शेयर का प्राइस बैंड 52 से 55 रुपये तय किया गया है। यदि शेयर अलॉटमेंट 55 रुपये प्रति शेयर पर भी होता है तो निवेशकों की तगड़ी कमाई के अनुमान हैं। शुक्रवार, 15 दिसंबर की सुबह ग्रे मार्केट में इसके एक शेयर की कीमत 155 रुपये कोट की जा रही थी। मतलब कि इश्यू प्राइस से लगभग तीन गुना।

यह भी पढ़े : सचिन तेंदुलकर की निवेश वाली आजाद इंजीनियरिंग कंपनी का आईपीओ आ रहा है बाजार में, जानिए इस आईपीओ के बार में

इसे सब्सक्राइब करें या नहीं?
इस कंपनी के शेयरों का जब ग्रे मार्केट प्रीमियम इतना बढ़िया चल रहा है तो निवेशकों को इससे दूरी बनाए रखना मुश्किल होगा। लगभग सभी शेयर ब्रोकर इसे खरीदने की सलाह दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *