आजीवन 50 हजार रुपये की पेंशन पाने के लिए एलआईसी की इस स्कीम में करें अपना निवेश

LIC की ओर से अपने ग्राहकों को समय समय पर नई नई सुविधाएं दी जाती हैं। आज हम आपको LIC की ऐसी पेंशन योजना के बारे में बता रहे है जो आपको हर महीने पेंशन का फायदा दिला सकती है। आपको LIC की इस शानदार स्कीम में एकमुश्त पैसा जमा करना होता है और आपको सिर्फ 40 साल की उम्र से ही पेंशन का फायदा मिलना शुरू हो जाएगा। LIC की इस पॉलिसी का नाम सरल पेंशन योजना है।

LIC की सरल पेंशन योजना एक सिंगल प्रीमियम पेंशन प्लान है, जिसमें पॉलिसी लेते समय ही एक बार ही प्रीमियम देना होता है। इसके बाद पूरी जिंदगी आपको पेंशन मिलती रहेगी। पॉलिसी धारक की मृत्यु होने पर उसके नॉमिनी को सिंगल प्रीमियम की राशि वापस कर दी जाती है।

क्या हैं सरल पेंशन योजना की खूबियां
सरल पेंशन योजना एक इमीडिएट एन्यूटी प्लान है, यानी पॉलिसी लेते ही आपको पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है। इस पॉलिसी को लेने के बाद जितनी पेंशन से शुरुआत होती है, उतनी ही पेंशन पूरी जिंदगी आपको मिलती रहती है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए न्यूनतम आयु 40 है और अधिकतम 80 साल है। इस पॉलिसी में पूरी जिंदगीभर पेंशन का फायदा मिलता है। सरल पेंशन पॉलिसी को शुरू होने की तारीख से 6 महीने बाद कभी भी सरेंडर की जा सकती है। आपके पास हर महीने कम से कम 1000 रुपये पेंशन का ऑप्शन होता है। यानी इस सरल पेंशन योजना में आप कम से कम 1000 रुपये की पेंशन पा सकते हैं।

कितना मिलता है लाभ
अगर आपकी उम्र 40 साल की है और आपने 10 लाख रुपये का सिंगल प्रीमियम जमा किया है तो अपको सालाना 50250 रुपये मिलने शुरू हो जाएंगे जो आजीवन मिलेंगे। साथ ही, आपको बीच में अपनी जमा की गई रकम वापस चाहिए तो ऐसी स्थिति में 5% की कटौती करके आपको जमा की गई रकम वापस मिल जाती है।

यह भी पढ़े : इंश्योरेंस सेक्टर में निवेश करने से हो सकता है आपके लिए फायदेमंद, वर्तमान समय में तेजी से बढ़ रहा है यह सेक्टर

LIC की इस पेंशन का एक ओर फायदा है कि आप इस पर लोन का बेनेफिट भी ले सकते हैं। अगर आपको कोई गंभीर बीमारी है तो आप उसके इलाज के लिए पैसा भी ले सकते हैं। इस पेंशन प्लान के साथ में आपको गंभीर बीमारियों की लिस्ट भी दी जाती है। पॉलिसी को सरेंडर करने पर बेस प्राइस का 95% हिस्सा वापस कर दिया जाता है। योजना शुरू होने के 6 महीने बाद आप लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *