कुछ ही वर्षों में करोड़ो का फण्ड तैयार करने के लिए Mutual Fund में इस तरह से करे निवेश

आजकल हर कोई स्मॉल सेविंग स्कीम्स में पैसा निवेश करके कुछ समय में ही अच्छा रिटर्न पाना चाहता है। Mutual Fund में निवेश करने से पहले निवेशकों को कई बार अच्छी तरह से सोचना पड़ता है, लेकिन यहां किया गया इन्वेस्टमेंट आपको बड़ा प्रॉफिट भी दे सकता है और आप करोड़पति भी बन सकते हैं। एक करोड़ रुपये का फंड तैयार करना आसान नहीं होता है, लेकिन अगर बढ़िया प्लानिंग के साथ इन्वेस्टमेंट किया जाए तो ऐसा करना आसान है।

Mutual Fund में निवेश करने के लिए आपको केवल 1,000 रुपये महीने की छोटी बचत से शुरुआत करनी होगी। इसे ऐसे समझिए कि अगर किसी म्यूचुअल फंड स्कीम में आपको 10% का रिटर्न मिलता है, तो हर साल आपको 15% निवेश की रकम बढ़ाना होगा। इस तरह से 30 साल में आपके पास करीब 1.30 करोड़ रुपये का शानदार फंड तैयार हो जाएगा। हर साल 15% का निवेश बढ़ाने यह मतलब है कि पहले साल अगर आप 1000 रुपये से निवेश की शुरुआत करते हैं तो अगले साल से 1150 रुपये का निवेश हर माह करना होगा। इस तरह से इसके अगले साल भी ऐसे ही 15% बढ़ाते हुए निवेश जारी रखना होगा।

वहीं, अगर म्यूचुअल फंड स्कीम में आपको 12% की दर से सालाना रिटर्न मिलता है तो आपको सिर्फ 12% सालाना निवेश में इजाफा करना होगा। इस तरह से सही उम्र में थोड़ा-थोड़ा पैसा जमा करके आप अपने रिटायरमेंट तक बड़ा फंड तैयार कर पाएंगे।

लंबे अवधि में मिलता है फायदा
इस तरह का निवेश प्लान बच्चों के लिए या अपने रिटायरमेंट के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आने वाले समय में यह मामूली सी रकम आपको बड़ा प्रॉफिट देती है और आपको अपने फ्यूचर की आर्थिक जरूरतों को लेकर फिक्र भी नहीं करनी पडे़गी।
यह भी पढ़े : कैंडल स्टिक का क्या मतलब है शेयर बाजार में? कैंडल स्टिक को समझकर आप भी बन सकते हैं शेयर बाजार के एक्सपर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *