खांसी और गले की खराश में चिकन बार्ले सूप से पाए जल्द राहत, जानें इसके अन्य फायदे और रेसिपी

इन दिनों प्रदूषण की वजह से सांस लेना मुश्किल होता जा रहा है। एयर क्वालिटी की खराबी के कारण कई लोगों को आंखों जलन, सीने दर्द और सांस लेने तकलीफ का सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा मौसम में बढ़ी ठंडक की वजह से कुछ लोग को लगातार खांसी और गले की खराश से भी परेशान हैं। खुद को हेल्दी रखने के लिए इस मौसम में चिकन बार्ले सूप को डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। प्रदूषण के बढ़ते स्तर, हवा में धुंध के साथ रेस्पिरेटरी से जुड़ी परेशानी, सर्दी, खांसी और बुखार आदि से खुद को बचाव करने के लिए मजबूत इम्युनिटी होना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं इसके कुछ फायदे और इसे बनाने का तरीका- त इम्युनिटी होना बेहद जरूरी है। ऐसे में बदलते मौसम और प्रदूषण में आपको हेल्दी बनाए रखने में चिकन बार्ले सूप काफी मददगार साबित होगा। आइए जानते हैं इसके कुछ फायदे और इसे बनाने का तरीका-

चिकन बार्ले सूप के फायदे
लीन प्रोटीन, फाइबर और जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर यह सूप स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हेल्दी भी है। यह सूप प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करता है। चिकन शोरबा में सिस्टीन नामक अमीनो एसिड होता है, जो बलगम कम करने में मदद करता है और तेजी से ठीक होने में मदद कर सकता है। इसके अलावा एंटीऑक्सिडेंट, प्रोटीन, मसालों और जड़ी-बूटियों से भरपूर होने की वजह से यह बुखार, सर्दी-खांसी और धुंध के दुष्प्रभावों से लड़ने में भी मदद कर सकता है। आप नीचे दिए गए तरीके से इसे आसानी से घर पर तैयार कर सकते हैं।

​बार्ले चिकन सूप बनाने के लिए सामग्री
1 कप बार्ले यानी जौ
450 ग्राम चिकन
1 बड़ा प्याज
2 गाजर
5 लहसुन की कलियां
1 इंच अदरक
1 तेज पत्ता
1 इंच दालचीनी
1 चुटकी जायफल
1 चम्मच सूखा अजवायन
4 कप पानी
नमक और काली मिर्च स्वादानुसार
तलने के लिए जैतून का तेल
स्वादानुसार मक्खन
हरा धनिया।

 

Read more :  Pollution Free Cities: दिवाली पर साफ हवा का आनंद लेने के लिए आप कर सकते है यहां जाने का प्लान

ऐसे में बनाएं ​बार्ले चिकन सूप
​बार्ले चिकन सूप बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ा बर्तन लें और उसमें मध्यम आंच पर थोड़ा सा जैतून का तेल गर्म करें।
अब इसमें कटा हुआ प्याज, कसा हुआ अदरक और लहसुन डालकर पारदर्शी होने तक भूनें।
इस बीच चिकन को अच्छे से धोकर टुकड़ों में काट लें और उन्हें बर्तन में डालकर पकाते रहें। फिर गाजर डालें और धीमी आंच पर पकाएं।
अब जौ को धोकर इसमें थोड़ा पानी डालें। इसके बाद बर्तन में तेज पत्ता, सूखी अजवायन डालकर एक साथ पकाएं और फिर तेजपत्ता हटा दें।
सूप को धीमी आंच पर पकाएं और फिर मसाले, नमक, काली मिर्च डालें। अब इसे तब तक पकाएं जब तक सूप की बनावट थोड़ी गाढ़ी न हो जाए।
सूप गाढ़ा होने पर आंच बंद कर दें। इसके बाद हरा धनिया और मक्खन डालकर गरमागरम सूप का मजा लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *