निवेशक जमकर कर रहे है म्यूचुअल फंड में निवेश, नवंबर में बना दिया एक नया रिकॉर्ड

म्यूचुअल फंड में SIP ने नवंबर माह में एक नया रिकॉर्ड कायम करते हुए सबसे ज्यादा निवेशकों ने स्मॉल और मिड कैप कैटेगरी में निवेश किया है। म्यूचुअल फंड  के प्रति पिछले कुछ वर्षों में निवेशकों जबरदस्त रुझान देखने को मिल रहा है। इस कारण म्यूचुअल फंड में एसआईपी में जबरदस्त बढ़ोतरी देखने को मिली है और नवंबर में एम्फी के डेटा के मुताबिक, एसआईपी 17,073 करोड़ रुपये की एसआईपी देखने को मिली है। यह पहला मौका है जब एसआईपी ने 17 हजार करोड़ के आंकड़े को पार किया है। हालांक, नंवबर में नेट इनफ्लो 15,536 करोड़ रुपये रहा है, जो कि अक्टूबर में 19,957 करोड़ रुपये पर था।

डेट म्यूचुअल फंड में हुई निकासी
नंवबर में डेट म्यूचु्अल फंड्स से 4,706.70 करोड़ रुपये के नेट आउटफ्लो देखने को मिले हैं। इसके उलट अक्टूबर में 42,633.70 करोड़ रुपये का इनफ्लो देखने को मिला था।

स्मॉल और मिड कैप कैटेगरी बनी फेवरेट
एम्फी के डेटा के मुताबिक, स्मॉल और मिडकैप कैटेगरी अभी भी निवेशकों की फेवरेट बनी हिई है। नवंबर के स्मॉल कैप कैटेगरी में 3,699.24 करोड़ रुपये और मिड कैप कैटेगरी में 2,665.70 करोड़ रुपये का नेट इनफ्लो देखने को मिला था। इस वर्ष की शुरुआत से अब तक स्मॉल कैप फंड्स में 37,178 करोड़ रुपये का नेट इनफ्लो देखने को मिला था। मिडकैप फंड में 21,520 करोड़ रुपये का नेट इनफ्लो हुआ है। हालांकि, इस दौरान लार्ज कैप फंड्स में से 2,687 करोड़ रुपये का नेट आउटफ्लो हुआ है। नवंबर के महीने में 307 करोड़ रुपये था।

यह भी पढ़े : इरकॉन के शेयर में से 8% हिस्सेदारी बेचेगी सरकार, जानिए ओएफएस के जरिये बिक्री की क्या है प्रति शेयर न्यूनतम कीमत

एसआईपी करने का फायदा
जानकार कहते हैं कि अगर लंबी अवधि के नजरिए से म्यूचुअल फंड्स में एसआईपी की जाए तो निवेशकों को सकारात्मक परिणाम मिल सकता है। नवंबर 2023 में म्यूचुअल फंड्स का कुल एयूएण 49.04 लाख करोड़ रुपये का था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *