IND vs NZ : 12 साल बाद भारत ने मारी वर्ल्‍ड कप फाइनल में एंट्री, शमी के लिए 7 विकेट तो कोहली और अय्यर ने जड़ा शतक

मोहम्‍मद शमी और कोहली और अय्यर के शतक के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारतीय टीम ने बुधवार को वर्ल्‍ड कप 2023 के पहले सेमीफाइनल में न्‍यूजीलैंड को हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर खेले गए मुकाबले में भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करके 50 ओवर में 397/4 का स्‍कोर बनाया। जवाब में न्‍यूजीलैंड की टीम 48.5 ओवर में 327 रन पर ढेर हो गई।

भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट में लगातार 10वीं जीत दर्ज की और अब फाइनल में उसका सामना दक्षिण अफ्रीका व ऑस्‍ट्रेलिया के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल की विजेता टीम से होगा। भारतीय टीम अभी तक इस टूर्नामेंट में एकमात्र अजय रहने वाली टीम है।

398 रन के विशाल लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी न्‍यूजीलैंड की शुरुआत मोहम्‍मद शमी ने कॉनवे का विकेट लेकर खराब कर दी। शमी ने दोनों ओपनर्स डेवोन कॉनवे (13) और रचिन रवींद्र (13) को विकेटकीपर राहुल के हाथों कैच आउट कराया। यहां से केन विलियमसन (69) और डैरिल मिचेल (134) ने तीसरे विकेट के लिए 181 रन की साझेदारी करके भारतीय खेमे की मुश्किलें बढ़ाईं।

मोहम्‍मद शमी ने केन विलियमसन को डीप स्‍क्‍वायर लेग पर सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। फिर दो गेंद बाद ही शमी ने टॉम लैथम को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया। मिचेल को यहां से ग्‍लेन फिलिप्‍स (41) के रूप में अच्‍छा साथी मिला। बुमराह ने फिलिप्‍स को लांग ऑन पर जडेजा के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद न्‍यूजीलैंड के पुछल्‍ले बल्‍लेबाज कुछ खास नहीं कर सके और कीवी टीम मुकाबले से बाहर होती चली गई।

डैरिल मिचेल ने 119 गेंदों में 9 चौके और सात छक्‍के की मदद से 134 रन बनाए। मोहम्‍मद शमी ने घातक गेंदबाजी करके मिचेल के शतक पर पानी फेर दिया। शमी ने लोकी फर्ग्‍यूसन को विकेटकीपर के हाथों कैच आउट कराकर न्‍यूजीलैंड की पारी का अंत किया। मोहम्‍मद शमी ने 9.5 ओवर में 57 रन देकर सात विकेट झटके। इसके अलावा जसप्रीत बुमराह, मोहम्‍मद सिराज और कुलदीप यादव के खाते में एक-एक विकेट आया।

Read more: IND vs NZ Semi Final: सेमी फाइनल मैच में भारत-न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों ने की रिकॉर्ड्स की बौछार, वानखेड़े में रोहित की पलटन ने जीता मैच
इस पहले भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए विराट कोहली (117) और श्रेयस अय्यर (105) के धुआंधार शतकों की बदौलत पहले सेमीफाइनल में न्‍यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 398 रन का लक्ष्‍य रखा है।
भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा (47) और शुभमन गिल (80*) ने पहले बल्‍लेबाजी करने के फैसले को पूरी तरह सही ठहराया। दोनों ने पहले विकेट के लिए 47 रन की साझेदारी की। रोहित शर्मा ने 29 गेंदों में चार चौके और इतने ही छक्‍के की मदद से 47 रन बनाए। उन्‍होंने इस दौरान क्रिस गेल (49 छक्‍के) का रिकॉर्ड तोड़ा और वर्ल्‍ड कप इतिहास में 50 छक्‍के जड़ने वाले दुनिया के पहले बल्‍लेबाज बने।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *