World Cup Golden Bat Winners: जानिए वर्ल्डकप में अब तक सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले किन किन बल्‍लेबाजो को दिया गया है गोल्‍डन बैट ?

वर्ल्‍ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच रविवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेला जाना है। फाइनल में पहुंचने वाली दोनों ही टीमें शानदार फॉर्म में नज़र आ रही है और 20 साल बाद दोनों टीम फाइनल में एक-दूसरे के खिलाफ खेलने उतरेगी। क्रिकेट फैंस को इस फाइनल मैच का बेसब्री से इंतजार है, जिसमें आईसीसी की तरफ से विजेता टीम को 40 लाख रुपये मिलेंगे। वहीं, इसके अलावा टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले प्लेयर्स को गोल्डन बैट और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों को गोल्डन बॉल दी जाती है। गोल्डन बैट की रेस में विराट कोहली सबसे आगे चल रहे हैं।

 

आईसीसी वनडे विश्व कप में सबसे ज्यादा गोल्डन बैट भारतीय टीम के नाम है। सचिन तेंदुलकर ने दो बार गोल्डन बैट जीता है, जबकि भारत की तरफ से पिछले विश्व कप में रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा रन बनाए थे। ऐसे में इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं विश्व कप में गोल्डन बैट जीतने वाले विजेताओं की लिस्ट।

Read more: SA vs AUS: अफ्रीका हुई वर्ल्डकप से बाहर, फाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया की होगी भिड़ंत

World Cup के इतिहास में अब तक किस-किसको मिला गोल्डन बैट?
1975 ग्लेन टर्नर न्यूजीलैंड
1979 गॉर्डन ग्रीनिज वेस्टइंडीज
1983 डेविड गोवर इंग्लैंड
1987 ग्राहम गूच इंग्लैंड
1992 मार्टिन क्रॉ न्यूजीलैंड
1996 सचिन तेंदुलकर भारत
1999 राहुल द्रविड़ भारत
2003 सचिन तेंदुलकर भारत
2007 मैथ्यू हेडन ऑस्ट्रेलिया
2011 तिलकरत्ने दिलशान श्रीलंका
2015 मार्टिन गप्टिल न्यूजीलैंड
2019 रोहित शर्मा भारत

 

भारत और आस्ट्रेलिया के बीच होने वाला फाइनल मैच उसी पिच पर खेला जाएगा जिस पर भारत और पाकिस्तान के बीच 14 अक्टूबर को मुकाबला हुआ था। शुक्रवार को पिच की तैयारियों के दौरान आइसीसी के प्रमुख पिच सलाहकार एंडी एटकिंसन ने भारत और न्यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल के लिए मेजबान देश पर पिच बदलने का आरोप लगाया था जिसके बाद बीसीसीआइ अधिकारी उनसे रुष्ठ हैं। आइसीसी ने हालांकि बाद में स्पष्टीकरण भेजा कि ऐसा कोई नियम नहीं है कि नॉकआउट मैच नई पिच पर ही आयोजित किए जाने चाहिए और एटकिंसन को पहले ही इससे अवगत करा दिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *