आज शेयर बाजार में फिर आ सकता है उछाल, लूपिन और टाटा पावर के शेयर दे सकते है निवेशकों को फायदा

घरेलू शेयर बाजार में पिछले हफ्ते काफी तेजी बनी हुई है। इस दौरान बीएसई सेंसेक्स 1,600 अंक से अधिक की बढ़त के साथ 71,000 के अंक को भी पार कर गया। विदेशी निवेशक भी भारतीय शेयरों में जमकर पैसा लगा रहे हैं। सोमवार को ल्यूपिन, यूनाइटेड स्पिरिट्स, टाटा पावर कंपनी, मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स और मैनकाइंड फार्मा के शेयरों में तेजी देखने को मिल सकती है। दवा कंपनी ल्यूपिन को नई दवा के लिए अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन से मंजूरी मिल गई है। टाटा पावर कंपनी की सहयोगी कंपनी टाटा पावर सोलर सिस्टम्स ने एनटीपीसी को पावर सप्लाई के लिए एक कॉन्ट्रैक्ट पर साइन किए हैं।

मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स ने तीन जहाज बनाने के लिए यूरोप के एक कांट्रेक्टर के साथ कॉन्ट्रैक्ट किया है। यह डील 4.2 करोड़ डॉलर की है। हेल्थकेयर कंपनी मैनकाइंड फार्मा ने Actimed Therapeutics में 1.29 फीसदी हिस्सेदारी 999,900 पाउंड में खरीदी है। इसके बाद कंपनी में उसकी हिस्सेदारी 10.19 परसेंट हो जाएगी। कंपनी का कहना है कि यह कैंसर, स्क्लेरोसिस और दूसरी कई बीमारियों के इलाज में स्ट्रैटिजक इनवेस्टमेंट है।

आज इन शेयरों में आ सकता है उछाल
आज जेनसर टेक्नोलॉजीज, अंबर एंटरप्राइजेज, गोदावरी पावर, टीम लीज, सर्विस, केनेस टेक्नोलॉजीज और एसकेएफ इंडिया के शेयरों में तेजी आ सकती है। ईआईएच, प्रिंस पाइप्स, यूटीआई एएमसी, एआईए इंजीनियरिंग, कल्पतरु पावर और ग्लैंड फार्मा के शेयरों में गिरावट आ सकती है।

कैसी रह सकती है बाजार की चाल
घरेलू मोर्चे पर किसी प्रमुख घटनाक्रम के अभाव में अगले हफ्ते शेयर बाजारों की दिशा वैश्विक रुझान और FPI की गतिविधियों से तय होगी। ऊंचे मूल्यांकन की वजह से निकट अवधि में बाजार में कुछ गिरावट भी देखी जा सकती है। पिछला सप्ताह मुख्य रूप से अमेरिकी फेडरल रिजर्व के नीतिगत घटनाक्रम से प्रभावित था। अब सभी का ध्यान बैंक ऑफ जापान के नीतिगत फैसले पर है, जिसकी घोषणा 19 दिसंबर को होगी। इसके अलावा कच्चे तेल के दाम और अमेरिका, चीन के वृहद आर्थिक आंकड़े बाजार की दृष्टि से महत्वपूर्ण रहेंगे।

तकनीकी रूप से अत्यधिक खरीद की स्थितियों के कारण निकट अवधि में बाजार नीचे आ सकता है। हालांकि, बाजार के लिए निकट अवधि का दृष्टिकोण तेजड़ियों के पक्ष में बना हुआ है। विश्लेषकों के अनुसार सकारात्मक खबरों मसलन सितंबर तिमाही में जीडीपी की 7.6 प्रतिशत की वृद्धि दर, विनिर्माण पीएमआई के बढ़कर 56 तक पहुंचने, ब्रेंट कच्चे तेल के दाम घटकर 76 डॉलर प्रति बैरल तक आने और एफपीआई की लिवाली से बाजार रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचे हैं।

यह भी पढ़े : Market Outlook: जानिए एक्सपर्ट्स के अनुसार इस हफ्ते में कैसा रहेगा शेयर बाजार ?

पिछले हफ्ते का हाल
पिछले सप्ताह बीएसई सेंसेक्स 1,658.15 अंक या 2.37 प्रतिशत के लाभ में रहा। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 487.25 अंक या 2.32 प्रतिशत चढ़ गया। शुक्रवार को सेंसेक्स 969.55 अंक या 1.37 प्रतिशत उछलकर 71,483.75 के रिकॉर्ड उच्चस्तर पर बंद हुआ। दिन में कारोबार के दौरान यह 1,091.56 अंक या 1.54 प्रतिशत बढ़कर 71,605.76 अंक के अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गया था। शुक्रवार को सेंसेक्स पहली बार 71,000 अंक के पार बंद हुआ था। वहीं निफ्टी 273.95 अंक या 1.29 प्रतिशत चढ़कर 21,456.65 के अपने नए शिखर पर बंद हुआ। दिन में कारोबार के दौरान यह 309.6 अंक या 1.46 प्रतिशत बढ़कर 21,492.30 के अपने सर्वकालिक उच्चस्तर को छू गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *