IND vs SA: भारतीय गेंदबाजों के आगे साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज हुए ढेर, वनडे में बना अफ्रीका के नाम शर्मनाक रिकॉर्ड

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 के 37वें मैच में साउथ अफ्रीका का सामना विश्व कप 2023 की टेबल टॉपर भारत से हुआ। इस मैच में टीम इंडिया ने अफ्रीका जैसी मजबूत टीम को 243 रन के बड़े अंतर से हरा दिया। टीम इंडिया के खिलाफअफ्रीका की टीम को अपने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी हार का सामना करना पड़ा।  अफ्रीका की टीम का एक भी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के सामने क्रीज पर नहीं जम सका।

भारतीय टीम के खिलाफ अफ्रीका को 243 रन से हार का सामना करना पड़ा। टेम्बा बावुमा की कप्तानी वाली टीम 327 रनों का पीछा करते हुए महज 83 रन पर ऑलआउट हो गई। इस तरह साउथ अफ्रीका की टीम को वनडे क्रिकेट के इतिहास की सबसे करारी हार का सामना करना पड़ा। विश्व कप के इतिहास में भी ये टीम की सबसे बड़ी हार रही।

हालांकि, इससे पहले भी साउथ अफ्रीका के साथ ऐसा हो चुका है, लेकिन यह वनडे इंटरनेशनल में दूसरी बार रहा, जब पूरी टीम सामने वाली टीम के खिलाड़ी के बराबर भी रन नहीं बना सकी। साल 2013 में श्रींलका के खिलाफ अफ्रीका ने 170 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 140 रन बनाकर ढेर हो गई थी। वहीं, रनों के लिहाज से अब साउथ अफ्रीका की टीम की यह अब तक की सबसे बड़ी हार 182 रनों की थी, जो पाकिस्तान के खिलाफ टीम को 2002 में मिली थी।

Read More: Virat Kohli birthday: विराट कोहली के बर्थ-डे पर फैंस ने दिए करोड़ो रिएक्‍शंस, पत्नी अनुष्का ने किया सबसे अलग अंदाज में विश

साउथ अफ्रीका पर मिली इस जीत के साथ ही भारतीय टीम विश्व कप 2023 की प्वाइंट्स टेबल के नंबर 1 स्थान पर 18 अंक के साथ मौजूद हैं, जबकि साउथ अफ्रीका की टीम दूसरे स्थान पर हैं। भारतीय टीम की बल्लेबाजी के अलवा गेंदबाजी भी साउथ अफ्रीका की टीम के खिलाफ कमाल की रही। रवींद्र जडेजा ने मैच में साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों को ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिकने दिया। जडेजा ने सबसे ज्यादा 5 विकेट झटके और मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव को 2-2 सफलता मिली। वहीं, विराट कोहली ने मैच में 101 रन की नाबाद पारी खेली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *