टेक महिंद्रा का मुनाफा दूसरी तिमाही में 42 फीसदी घटा सौदे की जीत फीकी देखी गई

भारतीय शेयर बाजार में गिरावट

सितंबर तिमाही के दौरान कम्युनिकेशन वर्टिकल के सबसे कमजोर रहने की आशंका है। कमजोर मैक्रो एनवायरनमेंट और बिजनेस की धीमी डिसिजन मेकिंग की वजह से डील की जीत पिछली दो तिमाहियों की तरह नरम रहने की संभावना है। आईटी क्षेत्र के बारे में समग्र धारणा के अनुरूप, कमजोर मांग के कारण टेक महिंद्रा के दूसरी तिमाही में कमजोर आंकड़े दर्ज करने की संभावना है।

पांच ब्रोकरेज फर्मों के औसत अनुमान के मुताबिक तिमाही के लिए शुद्ध लाभ में 42% की गिरावट देखी गई है। डॉलर और CC दोनों के संदर्भ में राजस्व में मामूली गिरावट (0.4-1%) की उम्मीद है।

सितंबर तिमाही के दौरान कम्युनिकेशन वर्टिकल के सबसे कमजोर रहने की आशंका है। कमजोर मैक्रो एनवायरनमेंट और बिजनेस की धीमी डिसिजन मेकिंग की वजह से डील की जीत पिछली दो तिमाहियों की तरह नरम रहने की संभावना है।

विश्लेषकों का मार्जिन पर 400 आधार अंक का एकमुश्त प्रभाव दिख रहा है, जबकि सामान्य मार्जिन करीब 8.8 प्रतिशत रहा है।

टेक महिंद्रा ने जून 2023 को समाप्त तिमाही के लिए 693 करोड़ रुपये का समेकित शुद्ध लाभ दर्ज किया, जो एक साल पहले की तुलना में लगभग 39% कम है। समीक्षाधीन अवधि में परिचालन से राजस्व सालाना आधार पर 4% बढ़कर 13,159 करोड़ रुपये हो गया।

अधिक जानकारी के लिए देखे: Debt-Free Penny Shares: A Good Investment Opportunity?

टेक महिंद्रा की दूसरी तिमाही पर विश्लेषकों के अनुमान इस प्रकार हैं:

जेफरीज

हमें उम्मीद है कि कमजोर मांग के माहौल के कारण टेक महिंद्रा के दूसरी तिमाही के राजस्व में 1% की गिरावट आएगी। हमारा अनुमान है कि राजस्व में गिरावट और प्राप्तियों पर प्रावधान के कारण मार्जिन में तिमाही आधार पर 80 आधार अंकों की गिरावट आएगी। नए नेतृत्व के तहत रणनीति पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

Nuvama

टेकएम सीसी में 0.7% की गिरावट और यूएसडी में -0.9% की गिरावट की रिपोर्ट करने के लिए तैयार है, जो दूरसंचार सेगमेंट में कमजोरी और पिछली तिमाहियों में कमजोर सौदा प्रवाह से प्रेरित है। विभिन्न कारोबारी पुनर्गठन कार्रवाइयों के कारण मार्जिन में तिमाही आधार पर 100 आधार अंक की और गिरावट आने की संभावना है। सौदे की जीत साल-दर-साल कमजोर होने का अनुमान है जैसा कि समग्र दृष्टिकोण है।

जेएम फाइनेंशियल

हम 8 आधार अंकों की क्रॉस करेंसी बाधाओं के साथ -0.95% सीसी राजस्व वृद्धि का अनुमान लगा रहे हैं, जिसका अर्थ है -1.03 तिमाही अमरीकी डालर की वृद्धि। हमें टेलीकॉम/एंटरप्राइज में -1.5%/-0.75% की वृद्धि की उम्मीद है।

कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज

हमारा अनुमान है कि संचार और उद्यम क्षेत्रों में कमजोर प्रदर्शन के साथ तिमाही आधार पर राजस्व स्थिर रहेगा। वित्त वर्ष 2024 की पहली तिमाही में एक ग्राहक के अप्रत्याशित दिवालिया पन के कारण ईबीआईटी मार्जिन 200 बीपीएस से प्रभावित हुआ था। हम 8.8% पर एक स्थिर समायोजित ईबीआईटी मार्जिन का अनुमान लगाते हैं। तिमाही में कंपनी की एकमुश्त लागत हो सकती है, जिसकी मात्रा निर्धारित करना मुश्किल है। इसलिए, हम अपने अनुमानों में इसे बेक नहीं करते हैं।

हम $ 400-500 मिलियन के शुद्ध नए टीसीवी का अनुमान लगाते हैं। हमारा अनुमान है कि निकट भविष्य में तिमाही वित्तीय आय सीमित रहेगी और मोहित जोशी के नेतृत्व में कायापलट पर ध्यान दिया जाएगा। हाल ही में घोषित संगठन संरचना नेतृत्व के स्तर पर कुछ निकास का कारण बन सकती है।

मोतीलाल ओसवाल

वित्त वर्ष 2024 की पहली तिमाही में गिरावट के बाद राजस्व में और गिरावट आने की उम्मीद है क्योंकि सीएमई पर लगातार दबाव बना हुआ है। वित्त वर्ष 2024 की दूसरी तिमाही में कंपनी के राजस्व में 1.1 फीसदी की गिरावट का अनुमान है।

वित्त वर्ष 2024 की पहली तिमाही की तरह ही वित्त वर्ष 2024 की दूसरी तिमाही में भी सौदे की जीत सुस्त रहने की उम्मीद है। नियुक्तियों में सुस्ती बने रहने की उम्मीद है। मार्जिन में बड़ी गिरावट देखने को मिल सकती है। एडजस्टेड मार्जिन स्थिर रहना चाहिए। सीएमई वर्टिकल में मार्जिन और ग्रोथ का आउटलुक मुख्य निगरानी योग्य होगा।

(अस्वीकरण: विशेषज्ञों द्वारा दी गई सिफारिशें, सुझाव, विचार और राय उनके अपने हैं। ये मीडिया प्राइम के विचारों का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं) आईटी क्षेत्र के आसपास की समग्र भावनाओं के अनुरूप, टेक महिंद्रा कमजोर मांग वातावरण के कारण दूसरी तिमाही में कमजोर आंकड़े दर्ज कर सकता है।

पांच ब्रोकरेज फर्मों के औसत अनुमान के मुताबिक तिमाही के लिए शुद्ध लाभ में 42% की गिरावट देखी गई है। डॉलर और सीसी दोनों के संदर्भ में राजस्व में मामूली गिरावट (0.4-1%) की उम्मीद है।

(अस्वीकरण: विशेषज्ञों द्वारा दी गई सिफारिशें, सुझाव, विचार और राय उनके अपने हैं। ये मीडिया प्राइम टाइम के विचारों का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *