शेयर बाजार में आज सेंसेक्स ने कर दी 10 मिनट ₹3 लाख करोड़ की कमाई, इन शेयरों में दिख रही तेजी

शेयर बाजार ने आज सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए है । आज सुबह से ही सेंसेक्स और निफ्टी तूफानी तेजी से आगे भाग रहे हैं। अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में बदलाव नहीं करने का असर भारतीय शेयर बाजार में साफ दिख रहा है। सुबह बाजार खुलते ही बीएसई सेंसेक्स 900 अंक बढ़कर 70,485 पर पहुंच गया था। सुबह करीब 10 बजे निफ्टी50 251 अंक ऊपर 21,177 पर कारोबार कर रहा था। इस बीच, बीएसई पर सभी लिस्टेड कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 3 लाख करोड़ रुपये बढ़कर 354.19 लाख करोड़ रुपये हो गया है। सेंसेक्स ने आज सुबह एक नया इतिहास रचा है।

सेंसेक्स 561 अंकों की तेजी के साथ ऑल टाइम हाई 70,146 के स्तर पर खुला। वहीं निफ्टी 50 ने आज की शुरुआत 184 अंकों की उछाल के साथ 21,110 के स्तर से की है। सेंसेक्स 700 अंकों से ज्यादा की तेजी के साथ 71,0381 के नए ऑल लेवल पर पहुंचा। अमेरिकी शेयर बाजारों में रौनक के बाद आज घरेलू शेयर बाजार में भी बंपर तेजी देखी जा रही है।

बाजार में इस वजह से आई तेजी
शेयर बाजार में यह तेजी ऐसे ही नहीं आई है। इस तेजी के पीछे की वजह अमेरिकी फेडलर रिजर्व बैंक ने लगातार तीसरी बार प्रमुख ब्याज दरों में इजाफा नहीं करना है। ब्याज दरों को अपरिवर्तित रखा गया है। अमेरिकी फेडरल रिजर्व बैंक की ब्याज दरें निर्धारित करने वाली फेडरल ओपन मार्केट कमिटी (FOMC) के इस फैसले से दुनियाभर के बाजारों को राहत मिली है। फेड चेयरमैन ने ब्याज दरों को यथावत रखते हुए इन्हें 22 साल की ऊंचाई पर बरकरार रखा है। मौद्रिक नीति की समीक्षा बैठक में ब्याज दरों को 5.2 से लेकर 5.5 के स्तर पर ही रखा गया है।

यह भी पढ़े : Hero MotoCorp और SBI के शेयरों में आ सकती है तेजी, जानिए इसके पीछे की क्या है वजह ?

इन शेयरों में दिख रही जबरदस्त तेजी
स्टॉक मार्केट में इस तेजी का असर कई कंपनियों के शेयरों पर दिखा है। आज एचसीएल टेक, इंफोसिस, एमएचपीएसिस और कॉर्गोर्ज के नेतृत्व में निफ्टी आईटी 2.1 फीसदी बढ़ा है। वहीं निफ्टी बैंक, फाइनेंशियल सर्विसेज और रियल्टी भी एक फीसदी से ज्यादा ऊपर खुले हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *