सचिन तेंदुलकर की निवेश वाली आजाद इंजीनियरिंग कंपनी का आईपीओ आ रहा है बाजार में, जानिए इस आईपीओ के बार में

एयरोस्पेस, डिफेंस, एनर्जी, ऑयल एंड गैस जैसे सेक्टर्स में काम करने वाली तेलंगाना की आजाद इंजीनियरिंग लिमिटेड कंपनी का आईपीओ अगले सप्ताह बाजार में खलने जा रहा है। । इस कंपनी का आईपीओ अगले बुधवार, 20 दिसंबर को मार्केट में खुलेगा। इसमें 22 दिसंबर 2023 तक शेयरों के लिए बोली लगाई जा सकती है। एंकर इनवेस्टर इसमें एक दिन पहले यानी 19 दिसंबर को बोली लगा सकेंगे। इस कंपनी में मशहूर क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने भी निवेश किया है।

क्या करती है कंपनी
आजाद इंजीनियरिंग बेहद विशेषज्ञता वाले क्षेत्र में काम करती है। यह हवाई जहाज के लिए टर्बाइन और पार्ट्स का निर्माण करती है। इस समय इसका एक्सपोजर एयरोस्पेस और डिफेंस, एनर्जी, ऑयल एंड क्षेत्र में है। यह दुनिया भर के ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्यूफैक्चरर्स (OME) को सप्लाई करती है। इसके ग्राहकों में अमेरिका की प्रसिद्ध कंपनी जनरल इलेक्ट्रिक या जीई (GE), हनीवेल इंटरनेशनल, जापान की कंपनी मित्सुबिशी हैवी इंडस्ट्रीज, बहुराष्ट्रीय कंपनी सीमेंस एनर्जी, ईटन एयरोस्पेस, मैन एनर्जी सॉल्यूशंस एसई जैसी कंपनी कंपनी शामिल है।

क्या है प्राइस बैंड
आजाद इंजीनियरिंग लिमिटेड कंपनी ने इस आईपीओ के तहत 740 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है। इसमें से 240 करोड़ रुपये तक के फ्रेस शेयर इश्यू करेगी। इसके साथ ही कंपनी एक प्रमोटर और अन्य बेचने वाले शेयरधारकों द्वारा 500 करोड़ रुपये तक के शेयरों को ऑफर फॉर सेल (OFS) के तहत पेश करेगा। आजाद इंजीनियरिंग ने अपने दो रुपये फेस वैल्यू वाले एक शेयर का प्राइस बैंड 499 से 524 रुपये के बीच तय किया है। मतलब कि इसका फ्लोर प्राइस इक्विटी शेयरों के फेस वैल्यू का 249.50 गुना कैप मूल्य इक्विटी शेयरों के फेस वैल्यू का 262 गुना है। आजाद इंजीनियरिंग आईपीओ का लॉट साइज 28 इक्विटी शेयर और उसके बाद 28 इक्विटी शेयरों के गुणकों में है।

किनके लिए कितने शेयर रिजर्व
आजाद इंजीनियरिंग आईपीओ ने योग्य संस्थागत खरीदारों (QIB) के लिए 50 फीसदी शेयर, गैर-संस्थागत निवेशकों (NII) के लिए कम से कम 15 फीसदी और रिटेल निवेशकों के लिए न्यूनतम 35 फीसदी शेयर रिजर्व किए हैं। इसके साथ ही कंपनी ने कर्मचारियों के लिए कुल मिलाकर 4 करोड़ रुपये तक के इक्विटी शेयर रिजर्व किए हैं।

यह भी पढ़े : चेन्नई की दिग्गज इन्वेस्टर डॉली खन्ना के पोर्टफोलियो में इन पांच शेयरों ने दिया निवेशकों को दिया 228% तक का रिटर्न, क्या आपके पास भी है यह शेयर ?

क्या है आजाद इंजीनियरिंग आईपीओ का GMP
अभी इस आईपीओ के खुलने में देरी है। इसलिए लगता है कि इसका ग्रे मार्केट प्रीमियम नहीं खुला है। शुक्रवार को सुबह भी इसका जीएमपी शून्य दिखाया जा रहा था। बाजार विश्लेषकों के मुताबिक इसके शेयर ग्रे मार्केट में बिना किसी प्रीमियम या छूट के 524 रुपये के अपने निर्गम मूल्य पर कारोबार कर रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *