Health: टीनएज स्मोकिंग कर सकती है आपकी जेनेटिक डैमेजिंग, इसका असर पद्य है आने वाली पीढ़ी पर

किशोरावस्था में धूम्रपान करना एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या बन सकता है।  टीनएज में धूम्रपान करने से न सिर्फ उस व्यक्ति को नुकसान पहुंचता है, बल्कि इससे आने वाली पीढ़ी भी प्रभावित होती है। टीनएज में धूम्रपान करने से जेनेटिक डैमेज हो सकता है।

 

धूम्रपान करने वाले लड़कों में कोशिका वृद्धि, मरम्मत और प्रजनन के लिए जिम्मेदार जीन में ज्यादा परिवर्तन देखने को मिला। सबसे चिंताजनक पहलुओं में से एक यह था कि इस तरह की स्मोकिंग से भविष्य की पीढ़ियों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। टीनएज लड़कों में धूम्रपान से होने वाली आनुवंशिक क्षति संभावित रूप से इन युवा धूम्रपान करने वालों की संतानों को हो सकती है। जब प्रजनन के लिए जिम्मेदार जनन कोशिकाओं में जेनेटिक म्यूटेशन (आनुवंशिक उत्परिवर्तन) होते हैं, तो जोखिम होता है कि ये म्यूटेशन (उत्परिवर्तन) अगली पीढ़ी में चले जाएंगे। इससे संतानों में जन्म दोष, डेवलपमेंट डिसऑर्डर और कई बीमारियों से ग्रसित होने का खतरा बढ़ जायेगा।

ऐसा माना जाता है कि टीनएज में धूम्रपान करने से शरीर में ढेर सारे हानिकारक केमिकल चले जाते हैं। कुछ केमिकल तो कैंसर पैदा करने वाले होते हैं। इसके अलाव धूम्रपान से होने वाला ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और सूजन DNA डैमेज को और बढ़ा सकते हैं। जैसे-जैसे समय बीतता है वैसे-वैसे ये जेनेटिक बदलाव इकट्ठा हो सकते हैं और संभावित रूप से व्यक्ति के संपूर्ण स्वास्थ्य के साथ-साथ स्वस्थ बच्चे पैदा करने की उनकी क्षमता को भी प्रभावित कर सकते हैं।

Read more: Benefits of Pineapple: पोषक तत्वों से भरपूर पाइनएप्पल को करें डाइट में शामिल, जानिए इसके अनमोल फायदे

टीनएज के लड़कों में धूम्रपान की आदत को रोकने के लिए माता-पिता, स्कूलों, हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स को शामिल करते हुए एक बहुआयामी दृष्टिकोण को अपनाने की आवश्यकता है। इन जरूरी स्टेप्स के जरिए टीनएज लड़कों में स्मोकिंग को रोका जा सकता है और साथ ही इसके लॉन्ग टर्म प्रभाव को भी।

 

1- शिक्षा: स्कूलों और समाज में शिक्षा कार्यक्रम धूम्रपान के खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ा सकते हैं।

 

2- सहयोग भरा माहौल: घर पर ऐसा माहौल बना कर रखना चाहिए जहां पर मां बाप अपने बच्चे से स्मोकिंग से जुड़े खतरों के बारे में बात कर सकें।

 

3- प्रतिबंध: कानून निर्माताओं को नाबालिगों को तंबाकू उत्पादों की बिक्री और मार्केटिंग पर सख्त नियम लागू कर सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *